Saturday, August 20, 2011

अन्ना और लोकपाल बिल पर एक बहस


कुछ पूर्व-ढाबाबाजों (वैसे ढाबा से जुड़ा कोई कभी भी 'पूर्व' नहीं होता ) ने फेसबुक पर अन्ना और उनके लोकपाल के मायनों पर बहस की जो बाकी जनता के लिए भी दिलचस्प हो सकती है, सो बहस फेसबुक से उठाकर यहाँ चस्पा की जा रही है . यह बहस मूलरूप से फेसबुक में साथी हिमांशु पंड्या के पन्ने पर यहाँ पढी जा सकती है https://www.facebook.com/himanshukeliye/posts/274850292529509

Himanshu Pandya
From Anna's Lokpal Bill - "Lokpal shall be deemed to be designated authority under Section 5 of the Indian Telegraph Act empowered to approve interception and monitoring of messages of data or voice transmitted through telephones, internet or any other medium as covered under the Indian Telegraph Act read with Information and Technology Act 2000 and as per rules and regulations made under the Indian Telegraph Act 1885." Kumar Sundaram से साभार .
12 hours ago · Like · · Remove tagRao Pradeep Singh likes this.

Himanshu Pandya ‎Ashutosh Kumar Ashok Kumar Pandey Kamayani Bali Mahabal Rizvi Amir Abbas Syed Prakash K Ray Anand Pradhan Avinash Das कृपया इस पर तवज्जो दें.
12 hours ago · Like · 1 person

Kumar Sundaram गजब रायता फैला है भाई चारो ओर...मैं दावे के साथ कहता हूँ इस एपिसोड को गणेश जी को दूध पिलाने की तरह ही याद किया जाएगा ...ज़्यादातर लोग कहेंगे मैं नहीं गया था, या मैं तो सिर्फ देखने गया था, या मैं तो ये देखने गई थी कि इतना बड़ा ड्रामा आखिर चल कैसे रहा है..!!
12 hours ago · Like · 3 people

Himanshu Pandya ‎'ऐतिहासिक भूलों' का भी अपना इतिहास है .
12 hours ago · Unlike · 3 people

Prakash K Ray I reject some of the provisions of Anna's draft such as one mentioned above. But that does not mean I would go with the Govt's bill.
11 hours ago · Like

Kumar Sundaram ‎'मुझे कोक और पेप्सी में कोक पसंद है' इससे ज्यादा आज़ादी घातक होती है !
11 hours ago · Like · 2 people

Himanshu Pandya @‎Prakash K Ray कौन कमबख्त सरकारी बिल का समर्थक है , प्रकाश ? अन्ना परिघटना का विरोध कर रहे आपके दोस्तों ने कभी कहा कि वे एक सशक्त लोकपाल की जरूरत नहीं मानते ? अन्ना की आलोचना को सरकार का समर्थन तो न माने प्लीज .
विडम्बना यह है कि ऊपर वाला कमेन्ट लिखकर आप भी अन्ना विरोधियों की श्रेणी में आ गए हैं क्योंकि अब तो अनशन इसी बात का है - मेरा वाला लोकपाल .
10 hours ago · Like · 2 people

Ashutosh Kumar ‎@Himanshu Pandya ,हिमांशु , जनलोकपाल ड्राफ्ट टेलीग्राफ एक्ट या आई टी एक्ट में किसी बदलाव की मांग नहीं कर रहा है . पहले से मौजूद इन कानूनों में निहित उन शक्तियों की मांग कर रहा है , जो किसी भी समान्तर जांच अधिकारी को सुलभ हैं.
9 hours ago · Like · 1 person

Kumar Sundaram ‎Ashutosh दा, UID पर भी सरकार का यही जवाब है की कुछ नया नहीं हो रहा अलग-अलग प्रावधानों को इकट्ठा कर दिया जा रहा है. इतना संघनित 'लोकतंत्र' किसे, क्यूँ चाहिए?
9 hours ago · Like · 1 person

Ashutosh Kumar हम हर तरह के दमनकारी कानूनों / प्रावधानों का विरोध करते हैं. सामने के प्रसंग में जनलोकपाल ड्राफ्ट सिर्फ यह चाहता है की उस के पास किसी भी सक्षम जांच अधिकारी को मिलने वाले अधिकार होने चाहिए. ध्यान देने की बात यह है की भ्रष्टाचार की जांच के लिए जरूरी होने पर , जरूरत के मुताबिक़ ,डाटा इंटरसेप्शन को संस्तुत करने का अधिकार मांगा जा रहा है , जो मौजूदा कानूनों के अनुरूप है. क्या हम यह मांग कर सकते हैं की किसी भी स्थिति में डाटा इंटरसेप्शन के इजाज़त नहीं दी जानी चाहिए ? मुझे नहीं लगता की जनलोकपाल लोकतंत्र को 'संघनित' कर रहा है .यह पहरेदारों को चोरों के मुकम्मल कब्ज़े से छुडाने की कोशिश ज़्यादा है.
9 hours ago · Like

Ashok Kumar Pandey ‎@Ashutosh bhai भ्रष्टाचार के खिलाफ चिल्लाने वाले अपने एन जी ओ को लोकपाल के दायरे में लाने की मांग सुनकर काहें सठिया जाते हैं? दुनिया के करप्शन की जिन्हें चिंता है अपने धंधे पर आंच आते ही बौखला क्यूँ रहे हैं? इतने ईमानदार हैं तो अपने ही लोकपाल से डर क्यूँ रहे हैं?
8 hours ago · Like

Ashutosh Kumar जनलोकपाल सरकारी भ्रष्टाचार की निगहबानी करने के लिए चाहिए .प्राइवेट भ्रष्टाचार पर नज़र रखने के लिए सरकार काफी है .
5 hours ago · Like · 2 people

Kumar Sundaram और सरकार पर अंकुश रखने के लिए एक अलोकतांत्रिक अथोरिटी ज़रूरी है? दो रिटायर्ड जज, दो नोबेल पुरस्कृत सज्जन समेत सात अभिजनो द्वारा चयनित एक लोकपाल को हम प्रधानमंत्री के ऊपर बिठा रहे हैं?

मुझे याद है जब भाजपा सरकार की हनक अपने चरम पर थी तो हमारे कई कामरेडों को अचानक सूझने लगा था की वामपंथ ने 'भारत में धर्म को नहीं समझा'. और तब ग्रंथों को कोई खींच-खांच कर भी प्रगतिशील सिद्ध कर दे और भाजपा को राम-विरोधी, तो ताली बजने लगती थी.

वैसे ही, जनता से जुड़ने के कई मौके गंवाने की 'ऐतिहासिक भूलों' के मलाल में कहीं हम जहां कहीं भी 'जनता' और मीडिया दिख जाय, वहाँ बिना दूल्हे के बाराती की तरह अपना झंडा लेकर पहुँचने पर मजबूर तो नहीं हो गए हैं?
2 hours ago · Like · 2 people

Ashok Kumar Pandey ‎@Ashutosh Kumar जिस सरकार को इतना भ्रष्ट माना जा रहा है कि उस पर निगरानी के लिए एन जी ओज एक बिल तय करके दे रहे हैं, जिस न्यायपालिका को इतना भ्रष्ट माना जा रहा है कि उसकी निगरानी के लिए एन जी ओज एक बिल तैयार करके दे रहे हैं...उन्हीं पर एन जी ओज की निगरानी के लिए इतना विश्वास?
about an hour ago · Like

Himanshu Pandya नोबल पुरस्कार मतलब सर विडिया .
about an hour ago · Like

Ashok Kumar Pandey वैसे ही, जनता से जुड़ने के कई मौके गंवाने की 'ऐतिहासिक भूलों' के मलाल में कहीं हम जहां कहीं भी 'जनता' और मीडिया दिख जाय, वहाँ बिना दूल्हे के बाराती की तरह अपना झंडा लेकर पहुँचने पर मजबूर तो नहीं हो गए हैं? Kumar Sundaram गजब!!!
about an hour ago · Unlike · 1 person

Himanshu Pandya मैं हमेशा यह मानता हूं कि ब्रौड अलायंस होना चाहिए लेकिन अपने स्वाभाविक साथियों की पहचान तो कीजिये . जो कोर्पोरेट केभ्रश्ताचार / इरोम के संघर्ष / एं.जी.ओ. के घपले / प्रतिनिधित्त्व के सवाल / लोकपाल के सर्व्सत्तावान निरंकुश होने के खतरे की बात करे वह तो विरोधी और यूथ फॉर इक्वैलिटी का प्रवक्ता / विकास की नवउदारवादी धारा का समर्थक / एं.जी.ओ का गठजोड़ दोस्त !
about an hour ago · Unlike · 2 people

Ashok Kumar Pandey नोबेल नहीं मैग्सेसे....
about an hour ago · Unlike · 1 person

Himanshu Pandya नहीं , नोबल पुरस्कार विजेता भी हैं , और उनका भारतीय नागरिक होना भी जरूरी नहीं . स्मृति से लिख रहा हूं पर लगभग निश्चित हूं.
about an hour ago · Like

Kumar Sundaram ‎5. A selection committee consisting of the following shall be set up:
a. The Chairpersons of both Houses of Parliament
b. Two senior most judges of Supreme Court
c. Two senior most Chief Justices of High Courts.
d. All Nobel Laureates of Indian Origine. Chairperson of National Human Rights Commissionf. Last two Magsaysay Award winners of Indian origing. Comptroller and Auditor General of Indiah. Chief Election Commissioneri. Bharat Ratna Award winners
about an hour ago · Like · 1 person

Himanshu Pandya हुए न सर विडिया !
about an hour ago · Unlike · 1 person

Kumar Sundaram ‎2. Following persons shall not be eligible to become Chairman or Member in Lokpal:
(a) Any person who was ever chargesheeted for any offence under IPC or PC Act or was ever
penalized under CCS Conduct Rules.
(b) Any person who is less than 40 years in age. (???????)
about an hour ago · Like

Himanshu Pandya लता मंगेशकर भी !
about an hour ago · Unlike · 1 person

Kumar Sundaram ‎3. At least four members of Lokpal shall have legal background.
about an hour ago · Like

Kumar Sundaram ‎4. The members and Chairperson should have unimpeachable integrity and should have
demonstrated their resolve and efforts to fight against corruption in the past. (ANNA HIMSELF and his team?????)
about an hour ago · Like · 2 people

Himanshu Pandya बेशक अन्ना अन्ना और अन्ना .
about an hour ago · Like

Ashok Kumar Pandey अग्निवेश का क्या होगा? बेचारे....
51 minutes ago · Like


Kumar Sundaram मैं अन्ना के लोकपाल बिल के खिलाफ हूँ. और सरकारी बिल के भी. Period.
यह पूरी क्रान्ति से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करने की जिद नहीं है. अगर भ्रष्टाचार मिटाना है तो ऊपर से लोकपाल थोपने की बजाय नीचे से कुछ हो - मसलन आर.टी. आई. का दायरा बढ़ाया जाय और इसके कार्यकर्ताओं/शिकायतकर्ताओं को सुरक्षा मिले. संसद/लोकतंत्र से बाहर एक गिरोह के तरह काम करना सभी दलों की संस्कृति में है - कांग्रेस के राष्ट्रीय सलाहकार परिषद् है, भाजपा की तो राजधानी ही नागपुर में है. सीपीएम तो राजधानी के छोडिये हर पुलिस थाने और दफ्तर का विकल्प स्थानीय पार्टी ऑफिस में ढूँढती रही. और अब 'गैर-सरकारी, गैर-राजनीतिक' अभिजन भी लोकपाल के जरिये अपने लिए ऐसा ही ठिकाना ढूंढ रहे हैं.38 minutes ago · Like · 2 people


Kumar Sundaram
‎'गैर-सरकारी, गैर-राजनीतिक' अभिजन = essentially Neoliberal elite. Look at that moron called Chetan Bhagat.
Any political project can't be successful without taking masses along with it....and this elite has chosen a 'crusade against corruption' for it.
34 minutes ago · Like ·

No comments: